Type Here to Get Search Results !

How to remove or change background of any image (किसी भी इमेज का बैकग्राउंड remove या Change कैसे करे)

1


नमस्ते दोस्तों, आप सभी का में हार्दिक स्वागत है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम सीखेंगे कि “किसी भी image का background अपने मोबाइल से change या remove कैसे करे?”How to remove or change background of any image from mobile ) ".

अपने इमेज का background हटाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के अंदर Chrome ब्राउजर को ओपन कर लेना है, ओपन करने के बाद उसमें टाइप करना है www.remove.bg फिर आपके सामने यह लिंक ओपन हो जाएगी।  


लिंक ओपन हो जाने के बाद उसमें upload image नामक टैब पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही अपनी गैलरी आपके सामने खुल जाएगी।

फिर अपनी गैलरी में से एक इमेज सिलेक्ट करना है जिसका बैकग्राउंड आप हटाना चाहते हैं। जब तक इमेज अपलोड हो करके प्रोसेस होता है तब तक आपको इंतजार करना है। 

 जैसे ही इमेज का बैकग्राउंड हट जाता है तो इमेज के नीचे लिखे Download Image बटन पर क्लिक करके उस इमेज को गैलरी में सेव कर देना है. इस तरह से आपकी इमेज का बैकग्राउंड हट जाएगा। यदि आपको कोई पोस्टर बनाना है और उसमें पोस्टर का बैकग्राउंड अपनी इमेज के पीछे रखना है तो यह रिमूव किया हुआ बैकग्राउंड वाला इमेज आपके काम आएगा

 

यदि आपको किसी इमेज का बैकग्राउंड Change भी करना है तो ऊपर दिए गए प्रोसेस के आधार पर उस इमेज का बैकग्राउंड सबसे पहले रिमूव करना है और फिर उसके बाद उस इमेज को गैलरी के अंदर सेव कर देना है तथा प्ले स्टोर को ओपन कर देना है Play Store ओपन हो जाने के बाद प्ले स्टोर के सर्च बार में टाइप करना है PicsArt.


पिक्स आर्ट टाइप करते ही आपके सामने एक ऐप खुल जाएगा अब इस app को install कर देना है। अपने मोबाइल के अंदर ऐप install हो जाता है तो उस ऐप को ओपन कर देना है App को ओपन करने के बाद ऐप में नीचे दिए गए प्लस आइकॉन पर क्लिक कर देना है। 

आइकन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा और फिर हमें उस पेज को थोड़ा Scroll down कर देना है, अब आपके सामने अलग-अलग तरह के बैकग्राउंड इमेज दिखाई दे रहे होंगे। इनमें से किसी एक को अपने इमेज के बैकग्राउंड के रूप में सिलेक्ट कर देना है

कलर आइकॉन पर क्लिक करके किसी solid color को भी अपना बैकग्राउंड बना सकते हैं।

बैकग्राउंड सिलेक्ट करने के बाद आपको नीचे दिए गए Tools को Swipe Left करके Add Photo पर क्लिक करना है और उस फोटो को सेलेक्ट करना है जिसका बैकग्राउंड आपने पहले से ही हटा दिया है। अब आप इमेज को छोटा बड़ा करके इसकी साइज को Adjust कर सकते हैं और Download आइकॉन पर क्लिक करके Image को Gallery में सेव कर सकते हैं।


इस तरह से आप किसी भी इमेज का बैकग्राउंड हटा भी सकते हैं और चेंज भी कर सकते हैं वह भी कुछ मिनट में।

हमें कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी या नहीं इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आप सभी का तहे दिल से शुक्रिया॥

यदि आप इस पोस्ट को विडियो के रूप में देखना चाहते हैं, तो आप हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर उस वीडियो को देख सकते हैं।

धन्यवाद।। Photo Editing


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.