Type Here to Get Search Results !

2023 Me Online Paise Kaise Kamaye ( How to Make Money Online in 2021) | 5 Best Ways to Earn Money from Home

0
हैलो दोस्तों, नमस्कार, आप सभी का हमारे ब्लॉग में हार्दिक स्वागत है। 

make money, Online Paise Kaise Kamaye, 5 Best online Earning Sources (Ways)

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम 5 Best Online Earning Sources के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आपको पोस्ट पसंद आती है तो लाइक (Like) करें तथा किसी भी प्रकार के सुझाव या समस्या के लिए हमें कमेंट बॉक्स में बताएं। 

2023 Me Online Paise Kaise Kamaye

आज का विषय है ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए ( How to Make Money Online) जिसके अंतर्गत हम पांच ऐसे बेस्ट ऑनलाइन तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप अच्छी खासी कमाई (Earning) कर सकते हैं।

5 Best Online Earning Ways/ Sources in 2023 

1. Youtube

सबसे पहला तरीका है यूट्यूब(Youtube), पूरी दुनिया में लाखो लोग यूट्यूब से लाखों-करोड़ों में अपनी कमाई करते हैं। यूट्यूब पर कमाने के लिए आपको वीडियो Content क्रिएट करना होता है तथा उसे अपने यूट्यूब चैनल पर पब्लिश करना होता है फिर उसके आधार पर हमें पैसे मिलते हैं। हमारे चैनल को Monetize करवाने के लिए हमारे चैनल पर कम से कम 1000 Subscribers तथा 1 साल के अंदर 4000 घंटे का Watch time होना आवश्यक है।

इस Criteria को पूरा करने के बाद कोई भी व्यक्ति आपको यूट्यूब से पैसे कमाने से नहीं रोक सकता। लेकिन यूट्यूब पर इस क्राइटेरिया तक पहुंचने के लिए हमको धैर्य रखना है और क्वांटिटी के बजाए क्वालिटी कंटेंट पर ध्यान देना है। यदि आपके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर है तो आप Sponsor वीडियो या Review वीडियो से भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

2. Blogging

ऑनलाइन पैसा कमाने का दूसरा तरीका है Blogging. जिस तरह से यूट्यूब पर कोई भी कंटेंट वीडियो के रूप में होता है उसी प्रकार से ब्लॉगिंग में आप किसी भी कंटेंट को लिखित रूप में पब्लिश कर सकते हैं। आप जो यह पोस्ट पढ़ रहे हैं यह भी ब्लॉ पर लिखी हुई है। जैसे-जैसे ट्रैफिक आता है वैसे वैसे आपकी कमाई बढ़ती है। ब्लॉग पर कमाने के कई तरीके हैं लेकिन Official तौर पर Adsense अकाउंट से ब्लॉक मोनेटाइज करवाया जाता है वहीं से रिवेन्यू जनरेट होता है। How to Earn Money Online for Students


3. Online Teaching

आजकल कई प्लेटफार्म है जिस पर हम ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं और अच्छी खासी सैलरी मिल जाती है। भारत में मुख्य रूप से Unacademy, Vedantu जैसे प्लेटफार्म ऑनलाइन टीचिंग के लिए काफी पॉपुलर है।


4. Photography

Online Earning का चौथा स्रोत है Photography जिस प्रकार से फोटोग्राफी के द्वारा हम ऑफलाइन कमाते हैं उसी प्रकार से फोटोग्राफी करके हम अपने Photos को भिन्न भिन्न प्लेटफार्म पर सेल कर सकते हैं जिसमें से एक मुख्य प्लेटफार्म है ShutterStock यह भी कमाई का अच्छा खासा जरिया हो सकता है।


5. Affiliate Marketing

इस पोस्ट का पांचवा और अंतिम तरीका है Affiliate Marketing यदि सोशल मीडिया पर आपके ठीक-ठाक फॉलोअर्स है तो यह तरीका काफी बेस्ट रहेगा। आजकल बहुत से प्रोडक्ट सेलिंग प्लेटफॉर्म Affiliate Marketing प्रोग्राम को रन करवाते हैं तो उस कंपनी को भी फायदा होता है और एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले लोगों को भी फायदा होता है। मुख्य रूप से Amazon काफी बढ़िया प्लेटफॉर्म है एफिलिएट मार्केटिंग के लिए। एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर यदि आप किसी प्रोडक्ट की लिंक अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर करते हैं तो आपके द्वारा शेयर की गई लिं से कोई भी प्रोडक्ट Purchase करता है तो उसका कमीशन आपको मिलेगा इस तरह से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।


पोस्ट को पूरा करने के लिए आप सभी का तहे दिल से बहुत-बहुत शुक्रिया।

 

Tags: Online paise kaise kamaye, internet se paise kaise kamaye, how to make money online, how to earn money online for Students

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ