Type Here to Get Search Results !

जानिए बाजरे के फायदे हिन्दी में (Hindi me jane bajre ke fayde)

0

Hindi me janiye bajre ki roti khaane ke kya kya fayde hai- 


बाजरा (पर्ल मिल्लट

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का हमारे ब्लॉग में हार्दिक स्वागत है। 

इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि बाजरे या बाजरे की रोटी से क्या फायदे होते है-हिन्दी में जानकारी। bajre ki roti ke sevan karne ke fayde- hindi me jankari. Bajre ke fayde. बाजरे के फायदे।

बाजरा- [वैज्ञानिक नाम - Penissitum glaucum ] यह एक प्रमुख खाद्य फसल है। एक प्रकार की बड़ी घास जिसकी बालियों में हरे रंग के छोटे छोटे दाने लगते हैं। इन दानों की गिनती मोटे अन्नों में होती है। प्रायाः सारे उत्तरी, पश्चिमी और दक्षिणी भारत में लोग इसे खाते हैं। बाजरा मोटे अनाज में सबसे अधिक उगाया जाने वाला अनाज है। इसे अफ्रीका और भारतीय राज्य राजस्थान में प्राचीन काल से उगाया जाता रहा है, फिर भी इसका उत्पत्ति स्थल अफ्रीका को माना गया है। भारत में इसे इसा पूर्व 2000 वर्ष से उगाये जाने के प्रमाण मिलते है। 


बाजरे का खेत (Millet farm ), बाजरा, Millet


इसका वैज्ञानिक वर्गीकरण इस प्रकार है-

दिल को सुरक्षित रखने के लिए : 


हिन्दी में जाने, बाजरे के क्या-क्या फायदे हैं? [What are the benefits of Bajra (Pearl Millet) in hindi?]


दिल को सुरक्षित रखने के लिए : 

यदि आप अपने दिल को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आपको बाजरे का सेवन करना चाहिए, क्योंकि बाजरा मैग्नीशियम (Mg) तत्व का एक समृद्ध स्रोत होता है जो रक्तचाप(Blood Pressure- BP ) और दिल के दौरे (Heart Attack) के खतरे को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। बाजरा पोटेशियम (K ) खनिज तत्व का भी अच्छा स्रोत है जो अधिक रक्तचाप कम करने के लिए वाहिका विस्फारक (vasodilator) के रूप में काम करता है। यह रक्तचाप को कम करता है और आपके रक्त परिसंचरण तंत्र (Blood Circulatory System) को भी सुधारता है। यह आपके हृदय की रक्षा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। 

यह भी जाने: दीपावली मनाने के पीछे कारण (Reasons behind celebrating Deepawali)


कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए:

कोलेस्ट्रॉल हमारे हृदय व स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होत है। बाजरा में खाद्य रेशे (Food fibre ) की मात्रा उच्च होती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। फाइबर वास्तव में शरीर से खतरनाक खराब कोलेस्ट्रॉल को समाप्त करता है

 

मधुमेह रोग को कम करने के लिए:

मधुमेह दुनिया भर में कई लोगों में पाई जाने वाली एक आम बीमारी है। बाजरे में मैग्नीशियम (Mg) पाया जाता है जो मधुमेह रोग को कम करने में मदद करता है। मैग्नीशियम एक ऐसा महत्वपूर्ण खनिज है जो शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज रिसेप्टर (receptor) की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है।


पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए:

बाजरे में फाइबर (fibre ) पाया जाता है जो हमारी जठरांत्र प्रणाली(gastric system) को स्थानांतरित करने में मदद कर सकता है और कब्ज, अतिरिक्त गैस, पेट फूलना और ऐंठन जैसी समस्याओं को समाप्त करने में मदद करता है। पाचन प्रक्रिया को नियंत्रित रखने से शरीर में पोषक तत्वों को बनाए रखने में भी सुधार होता है । नियमित पाचन और शरीर से विषाक्त पदार्थों के निकलने से गुर्दे(Kidney) व प्रतिरक्षा तंत्र (immune System) में सुधार होता है क्योंकि इन अंगों का शरीर की उपापचयी क्रियाओं से काफी गहरा संबंध है।


विषाक्त पदार्थों को कम करने में: 

बाजरे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर पैदा करने वाले मुक्त मूलकों (Free Redicals) के प्रभाव को नष्ट करने के अलावा शरीर से, खास कर गुर्दे (Kidney)और यकृत (लीवर) से, अन्य विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करते हैं। बाजरे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उचित मलत्यागने और एंजाइमिक गतिविधि को नष्ट करने के माध्यम से इन अंगों को गंदगी और विषाक्त पदार्थों से मुक्त करने में मदद करते हैं।


वजन कम करने में :

बाजरे में ट्रिप्टोफैन होता है जो एक एमिनो एसिड है। यह भूख को कम करता है और इस प्रकार वजन को कम करने में मदद करता है। यह धीमी गति से पचता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। बाजरे में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है और इसे कम मात्रा में खाने से ही हमारा पेट भर जाता है जिससे हम ज्यादा खाने से बच जाते हैं। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें अपने भोजन में इसे अवश्य शामिल करना चाहिए।


त्वचा की सुरक्षा के लिए:

बाजरा में अमीनो एसिड पाया जाता है जिसे एल-लाइसिन और एल-प्रोलिन कहा जाता है। ये शरीर में कोलेजन निर्माण करने में मदद करते हैं जो त्वचा के ऊतकों को संरचना देते हैं। इस प्रकार बाजरा खाने से त्वचा का कोलेजन स्तर मजबूत होता है जिससे त्वचा के लचीलेपन में सुधार होता है और झुर्रियां कम होती हैं। 


बाजरे के उपयोग बालों को झडने से रोकने के लिए:

बाजरा प्रोटीन में समृद्ध होता है। बाल झड़ने वाले लोगों के लिए प्रोटीन अत्यधिक जरूरी पोषक तत्व है। स्वस्थ बालों के लिए प्रोटीन का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने की आवश्यकता होती है। बालों की कोशिकाओं के भीतर पाया जाने वाला प्रोटीन केराटिन के रूप में जाना जाता है जो बालों के प्रत्येक किनारे की संरचना में मदद करता है। प्रोटीन की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। बाजरा का पर्याप्त सेवन बाल को मजबूत करता है और झड़ने से रोकता है।


अभी आपने पढा कि  बाजरे या बाजरे की रोटी के सेवन करने के क्या- क्या फायदे है? आप नीचे Comment करके जरूर बताए कि  आपको यह पोस्ट कैसी लगी।

साथ ही यह भी बताए की आगे किस टॉपिक पर पोस्ट लिखे।

पोस्ट पढ़ने के लिए आप सभी का धन्यवाद।।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ