Type Here to Get Search Results !

विक्रमसिंह वालेरा कैसे बने एक सफल युवा आंत्रप्रन्योर (How VikramSingh Valrera became a successful young Entrepreneur.)

2

 जानिए विक्रमसिंह वालेरा कैसे बने एक सफल युवा आंत्रप्रन्योर

VikramSingh Valera Biography in hindi
VikramSingh Valera

सभी पाठकों का हमारे ब्लॉग पर हार्दिक स्वागत हैं । किसी भी प्रकार का सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे। जैसे- जैसे सोशल मीडिया का क्रेज बढ़ रहा है, वैसे-वैसे कई युवा इसका सदुपयोग करके नाम और दाम दोनों कमा रहे हैं । और आज के डिजिटल युग में वे अपने सपनों को भी साकार कर रहे हैं।
आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से एक ऐसे ही सख्स की बात करेंगे, जो कि राजस्थान के शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े हुए जिले से तालुकात रखते हैं। फिर भी उन्होने सोशल मीडिया के सदुपयोग से नाम और दाम दोनों कमा लिया । 
उनका नाम हैं - विक्रम सिंह वालेरा ।  

आखिर कौन है, विक्रमसिंह वालेरा (Who VikramSingh Valera is...)

विक्रमसिंह वालेरा का जन्म 11 जुलाई 1996 को राजस्थान राज्य के जालोर जिले के एक छोटे से गाँव में हुआ। वे एक किसान परिवार से तालुकात रखते हैं। उनका गृह जिला जालोर है, लेकिन वे वर्तमान में गुलाबी नगर जयपुर में निवास करते हैं। 
उनकी प्रारम्भिक शिक्षा आने ही गाँव के निजी विद्यालय से सम्पन्न हुई । उन्होने अपनी उच्च शिक्षा जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय (JNVU ), जोधपुर से हासिल की। विक्रमसिंह वालेरा की बायोग्राफी

उनकी रुचियाँ -

बचपन से ही उन्हे Technology में काफी रुचि थी । इसके अलावा व्लोगिंग (Vlogging) करना, ब्लॉग (Blog) लिखना, ट्रेवलिंग करना, और नई- नई बुक्स पढ्ना उन्हे काफी पसंद हैं । 

VikramSingh Valera with Satish Kushwaha (SatishKVideos)
With YouTuber Satish Kushwaha


कॅरियर की शुरुआत और संघर्ष का सामना 

जैसा कि बचपन से ही उन्हें Technology में काफी रुचि थी, तो वे बहुत से सफल लोगों कि कहानियाँ पढ़-पढ़ कर, उनके साक्षात्कार देखकर और सुनकर उन्होने साल 2016 में ही अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया था लेकिन  इस पर इतना ध्यान नहीं दिया और कॉपीराइट के कारण इनका चैनल ज्यादा दिनों तक नही चल पाया और वे इसमे असफल हो गए ।


ये भी पढे-


इसके बाद उन्होने एक नया चैनल शुरू किया और इसमे वे काफी हद तक सफल भी हुए । अगर आज कि बात करे तो  अलग अलग कैटेगरी में उनके 6 चैनल है तथा एक चैनल के लिए उन्हे यूट्यूब के द्वारा सिल्वर प्ले बटन भी मिला है। यूट्यूब के अलावा सोशल मीडिया के सारे प्लेटफॉर्म पर भी वे सक्रिय है। और वे ब्लॉगिंग भी करते हैं। ब्लॉगिंग के लिए उनकी कुल 4 वेबसाइट है । 

उनको यूट्यूब, गूगल, और ब्लॉगिंग की कई सारी इवेंट्स में भी आमंत्रित किया गया। VikramSingh Valera Biography in Hindi


Rashtriya Ratna Award  2020 Ceremony
At Rashtriya Ratna Award  2020 Ceremony


इस डिजिटल युग में उन्हे सोशल मीडिया के माध्यम से ही इतनी सारी पहचान मिल पाई है। साथ ही वे इसी सोशल मीडिया को कॅरियर के रूप में देखा और पहचाना है। इसी से ही कमाई कर रहे है। उन्हे अपने कार्य के लिए कई सारे पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया, जैसे-

  • इंक्रेडिबल इंडियन आइकॉन अवार्ड 2019
  • राष्ट्रीय रत्न अवार्ड 2020
  • युवा कर्णधर अवार्ड 2020

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.